दांत निकालने के कितने समय बाद मैं व्यायाम ?

दांत निकालने के बाद पहले कुछ दिनों तक आराम करना और आराम करना महत्वपूर्ण है । उच्च तीव्रता वाले व्यायाम जैसे दौड़ना और कूदना में शामिल होने से बचना चाहिए। इसमें किसी भी प्रकार का HIIT, क्रॉसफिट या MMA प्रशिक्षण शामिल है। जबकि आप अपने आप को अपने जीवन के सर्वश्रेष्ठ आकार में लाना चाहते हैं, यह कुछ दिन प्रतीक्षा कर सकता है। यह भी ध्यान दें कि सर्दियों में दौड़ना आपके पूरे शरीर के लिए कठिन होता है, इसलिए यदि आप सर्दियों के महीनों में दांत निकाल चुके हैं तो आप कुछ अतिरिक्त दिनों की छुट्टी लेना चाह सकते हैं। वायरस के कारण एक महीने से अधिक समय तक आश्रय में रहने के बाद, आपके दांत निकालने के बाद कुछ दिनों की छुट्टी लेना इतना मुश्किल नहीं होना चाहिए।

दांत निकालने के कितने समय बाद मैं व्यायाम ?

कम से कम 72 घंटे प्रतीक्षा करें

यदि आपके दांत निकल गए हैं, तो आपको व्यायाम करने से कम से कम 72 घंटे पहले इंतजार करना चाहिए। डॉ. लेविटिन आपको अधिक विशिष्ट समय सीमा प्रदान करेंगे। एक बार जब आप व्यायाम करना शुरू कर दें, तो धीरे-धीरे चीजों के स्विंग में वापस आ जाएं। आप ऐसा योगा क्लास लेकर, घर पर स्ट्रेचिंग करके, अपने आस-पड़ोस में घूमने के लिए, या बहुत हल्का वजन उठाकर कर सकते हैं। सौभाग्य से, ये व्यायाम आपके रक्त परिसंचरण में सुधार कर सकते हैं और उपचार प्रक्रिया में तेजी ला सकते हैं।


ड्राई सॉकेट से सावधान रहें

बहुत जल्दी व्यायाम करने और अपने मसूड़ों को ठीक होने के लिए पर्याप्त समय नहीं देने से सॉकेट सूख सकता है, जिससे आपके लिए अपने दंत चिकित्सक को सुनना महत्वपूर्ण हो जाता है। यदि आप ड्राई सॉकेट से बचना चाहते हैं, तो आपको माउथवॉश का उपयोग करना चाहिए और अपने दंत चिकित्सक या ऑर्थोडॉन्टिस्ट द्वारा निर्धारित मौखिक एंटीबायोटिक्स लेना चाहिए । आपको अपने मुंह को अत्यधिक धोने, पुआल का उपयोग करने और धूम्रपान करने से भी बचना चाहिए। अपने दांतों को सावधानी से ब्रश करना भी महत्वपूर्ण है।

अपने जबड़े पर विचार करें

अपनी सर्जरी के दो या तीन दिन बाद, अपने जबड़े को इधर-उधर घुमाएँ। यदि आप किसी दर्द या परेशानी का अनुभव करते हैं, तो आप अभी व्यायाम या दौड़ने के लिए वापस जाने के लिए तैयार नहीं हैं।

संकेत आपको व्यायाम करना बंद कर देना चाहिए

यदि आप अपने व्यायाम की दिनचर्या पर लौटते हैं और ध्यान दें कि आपके निष्कर्षण स्थल से रक्तस्राव बढ़ गया है या फिर से शुरू हो गया है, तो आपको रुक जाना चाहिए और दंत चिकित्सक के पास जाना चाहिए। यदि आपको लगता है कि सूजन बढ़ गई है, आपको बुखार है, या आपके टांके अलग हो गए हैं, तो आपको व्यायाम करना भी बंद कर देना चाहिए। चक्कर आना और चक्कर आना भी संकेत हैं कि आपको तुरंत रुक जाना चाहिए और दंत चिकित्सक से ध्यान देना चाहिए। जबकि कई कोलोराडो निवासी बहुत कठिन हैं और दर्द की एक छोटी राशि को "बड़ी बात" नहीं मानते हैं, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि यदि आप माइल हाई स्माइल कहते हैं तो उपचार प्रक्रिया बहुत आसान हो जाएगी यदि आपका दर्द बना रहता है।


शारीरिक रूप से मांग वाली नौकरी पर कब लौटना है

यदि आप एक ठेकेदार, प्लंबर या कोई अन्य शारीरिक रूप से मांग वाली नौकरी रखते हैं जिसके लिए लगातार जोरदार गतिविधि की आवश्यकता होती है तो आपको कम से कम कुछ दिनों के लिए घर पर रहना चाहिए और आराम करना चाहिए। अपने प्रबंधक या पर्यवेक्षक से बात करें और उन्हें सर्जरी और जटिलताओं के बारे में सूचित करें यदि आप शारीरिक रूप से बहुत जल्द श्रम की मांग करते हैं तो हो सकता है। वे आपकी आवश्यकता के किसी भी समय को समझने और स्वीकृत करने की संभावना रखते हैं। यदि आप बहुत जल्दी काम पर वापस आ जाते हैं तो दांतों का जो खर्चा बढ़ सकता है, वह उस वेतन से कहीं अधिक होगा जो आपको कुछ दिनों की छुट्टी लेने से छूट जाएगा।


आप क्या खा सकते हैं और क्या नहीं?

एक स्वस्थ जीवन शैली का नेतृत्व करने वाले व्यक्ति के रूप में, आप यह भी सोच रहे होंगे कि निष्कर्षण आपके आहार को कैसे प्रभावित करता है। संभावना अधिक है कि आप उस प्रकार के खाद्य पदार्थ नहीं खा पाएंगे जो आप सामान्य रूप से खाते हैं। आपको नरम खाद्य पदार्थ और पेय जैसे सूप, दही, स्मूदी और मसले हुए आलू खाने से बचना चाहिए।

हम आपको मसालेदार भोजन, गर्म पेय पदार्थ और पॉप से ​​परहेज करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। चाहे आप शाकाहारी हों, शाकाहारी हों, मांसाहारी हों या पैलियो आहार पर हों, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि आपके दांत आपके आहार के सबसे महत्वपूर्ण भागों में से एक हैं। अपने भोजन को निगलने से पहले उसे चबाने के महत्व को कम न करें।